hindi-typing-in-mangal-font.jpg

आज की इस Post में हम MANGAL font में हिन्‍दी typing कैसे करते हैं? Unicode में Hindi Typing और regular हिन्‍दी typing में क्‍या अन्‍तर है? अपने computer में Hindi input कैसे enable करें? Computer में Remington Keyboard Layout कैसे install करें और साथ ही हम Phonetic Hindi Typing (Transliteration Keyboard Layout) के बारे में विस्‍तार से जानकारी देने का प्रयास करेंगे। यदि आप भी internet पर इन सभी सवालों के जवाब खोज रहे हैं, तो इस post को तसल्‍लीपूर्वक पढ़ना जारी रखिए।


इंग्लिश टाइपिंग vs हिन्‍दी टाइपिंग (English Typing vs Hindi Typing in MANGAL font in Hindi)

दोस्‍तों, English typing तो आजकल हर कोई आसानी कर लेता है क्‍योंकि हमारे keyboard पर ही English alphabets और numbers print होते हैं। यहाँ तक कि जो व्‍यक्ति Keyboard पर अँगुलियाँ रखना भी नहीं जानता, वह भी keys पर letters को देखकर आसानी से थोड़ी-बहुत typing English में कर लेता है।

परन्‍तु जब बात Hindi Typing की आती है, तो यह काम थोड़ा मुश्किल होता है। और इसमें भी अगर हम ‘MANGAL font में Hindi Typing’ की बात करें तो यह सभी के लिए और भी मुश्किल हो जाता है। क्‍योंकि ऐसा कोई keyboard दुनिया में नहीं बना है, जिस पर हिन्‍दी letters print हों। तो फिर Unicode (MANGAL font) में हिन्‍दी में typing कैसे करें?
तो दोस्‍तों यहाँ काम आते हैं Hindi Input Tools और Keyboard layouts, जिनके बारे में इस post में हम आगे जानेंगे।

यूनिकोड Hindi Typing और सामान्‍य Hindi Typing में अन्‍तर (Unicode Hindi Typing vs Regular Hindi Typing)

देवनागरी (Devanagari) यूनिकोड या हिन्‍दी यूनिकोड (Hindi Unicode) system की सहायता से हम अपने computer पर आसानी से हिन्‍दी typing कर सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि यह तो हम document में कोई भी हिन्‍दी फॉन्‍ट लगाकर भी कर सकते हैं फिर हिन्‍दी यूनिकोड की क्‍या आवश्‍यकता है?
ठीक है आप सही सोच रहे हैं पर यहाँ यह जानना जरूरी है कि हम जो Microsoft Word या किसी अन्‍य Word processor में Hindi में typing करते हैं, वह Unicode हिन्‍दी फॉन्‍ट में नहीं होती, बल्कि Legacy हिन्‍दी फॉन्‍ट में होती है। Legacy Hindi fonts में आप केवल अपने computer पर ही Hindi में type कर सकते हैं, internet या website, mobile phones पर नहीं।
वह सिर्फ आपके Computer (या जिस computer में वह font है) पर ही हिन्‍दी में दिखेगा, mobile या webpage पर वह corrupt हो जाएगा और आप उसे पढ़ भी नहीं पाएंगे। KrutiDev, DevLys, Bhartiya Hindi आदि Legacy Hindi fonts हैं, जो सामान्‍य रूप से Hindi Typing के लिए use करते हैं।
इसके विपरीत यूनिकोड Hindi fonts में आप अपने computer पर तो Hindi में typing कर ही सकते हैं, साथ ही website, social sites, mobile phones आदि पर भी Hindi में लिख और पढ़ सकते हैं। Unicode Hindi font में typed matter सभी जगह हिन्‍दी में ही रहता है। MANGAL, EkMukta, Aprajita आदि कुछ लोकप्रिय Unicode Hindi fonts हैं।
आज आप Websites और blogs पर हिन्‍दी में जो भी content या लेख देखते हैं, वह सब हिन्‍दी यूनिकोड font में ही होता है। यदि आप Hindi Unicode के विषय में ज्‍यादा नहीं जानते हैं, तो ‘Unicode : Detailed Explanation in Hindi’ आपका ज्ञानवर्धन करने में सहायक हो सकता है।
भारत सरकार ने भी सभी सरकारी कार्यालयों, सरकारी websites आदि में हिन्‍दी यूनिकोड को लागू कर दिया है। यहाँ तक कि बहुत से सरकारी exams में भी Hindi typing test के लिए यूनिकोड को लागू कर दिया गया है, जिनमें आपको MANGAL या किसी अन्‍य Unicode Hindi font में typing करनी होती है।

क्‍या मेरे PC में हिन्‍दी यूनिकोड fonts हैं? (Is my PC have Hindi Unicode fonts?)

हाँ, Windows में बहुत से Unicode fonts पहले से installed होते हैं, जो विंड़ोज के default fonts होते हैं। इनमें बहुत से ऐसे fonts भी होते हैं, जिनमें हिन्‍दी के अलावा अन्‍य भारतीय भाषाओं, जैसे-पंजाबी, तमिल, उड़ि‍या, मलयालम , गुजराती, उर्दु आदि के भी characters दिए होते हैं, जिससे आप इन fonts में इन भाषाओं में भी type कर सकते हैं।

‘MANGAL’ के अलावा Windows में default रूप से installed कुछ Unicode निम्‍न हैं :
  1. Aparajita
  2. Kokila
  3. Arial Unicode MS
  4. Utsaah
  5. Kundli Normal A Regular
  6. Adobe Caslon Pro
  7. Adobe Garamond Pro

MANGAL font में हिन्‍दी Typing (How to type in Hindi in MANGAL font?)

Computer में Unicode Hindi (MANGAL) font में हिन्‍दी टाइपिंग करने के लिए आपको किसी विशेष font और software की आवश्‍यकता नहीं है। MANGAL font को Microsoft ने ही बनाया है। अब लगभग सभी प्रमुख IT कंपनियों जैसे-Google, Microsoft, Appleआदि के सभी softwares और services हिन्‍दी यूनिकोड को support करती हैं, जिनमें आप MANGAL या किसी और यूनिकोड font में Hindi में typing कर सकते हैं।

Windows 2000 और इसके बाद के सभी Windows OS default रूप से हिन्‍दी यूनिकोड को support करते हैं। इनमें हिन्‍दी content दर्शाने और हिन्‍दी में typing के लिए default font ‘MANGAL’ installed होता है। अब बस आपको अपने कंप्यूटर में यूनिकोड को activate करना है और हिन्दी टाइपिंग के लिए किसी एक हिन्‍दी Input method को सीखना है।

हिन्‍दी इनपुट प्रणाली (Hindi Input Method for typing in MANGAL font)

हिन्दी टाइपिंग के लिए Windows में INSCRIPT और Hindi Traditional input method in-built होता है। इसमें हिन्‍दी में typing करने के लिए Inscript keyboard layout का प्रयोग होता है। परन्‍तु यह ज्‍यादा popular input method नहीं है, ज्‍यादातर लोग Remington keyboard layout का ही प्रयोग करते हैं। यह बिल्‍कुल typewriter जैसा ही होता है जो कि सीखने में बहुत easy है।

यदि आप Remington Keyboard layout पर typing करना जानते हैं, तो MANGAL font में Hindi typing के लिए आपको किसी दूसरे keyboard layout पर typing सीखने की आवश्‍यकता नहीं है। आप Indic Input Tool install करके Remington keyboard layout पर ही आसानी से Unicode (MANGAL font) में Hindi typing कर सकते हैं।

कम्‍प्‍यूटर में हिन्‍दी इनपुट enable करें (Enable Hindi Input in PC in Hindi)

INSCRIPT Layout (Default)

Windows-7 में Hindi input enable करना बहुत ही आसान है। आप इसे इन simple steps में कर सकते हैं : 
  • Step-1 : Windows के Start button पर click करें और region सर्च करें।
  • Step-2 : Search results में Region and Language ऑप्‍शन पर click करें।
enabling-hindi-input-on-windows.png
  • Step-3 : अब अगली window में ‘Keyboards and Languages’ Tab पर जाऍं और ‘Change Keyboards’ बटन पर click करें।
  • Step-4 : अगली window में ‘General’ Tab में ‘Add’ बटन पर click करें। 
  • Step-5 : एक छोटी window ‘Add input Language’ खुलेगी। अब इस window में नीचे scroll करें और ‘Hindi (India)’ के सामने ‘+’ sign पर click करें, अब ‘keyboard’ के सामने ‘+’ sign पर click करें जिससे एक input menu expand होगी।
  • Step-6 : Expanded menu में ‘Devanagari - INSCRIPT’ को चुनें और ‘OK’ बटन पर click कर दें। 
  • enabling-inscript-keyboard.png
  • Step-7 : अब सभी opened windows में Apply और OK बटन पर click करके Settings save कर दें, that’s it. 
अब आपके PC में Hindi Input enable हो गया है और अब आप जहाँ चाहे, जिस software (Unicode Supported) में हिन्‍दी में typing कर सकते हैं। Language में Toggle करने के लिए ‘ALT+Shift’ key का प्रयोग करें।

Advanced Setting

Language में Toggle के लिए अपनी सुविधानुसार Key assign करने के लिए,
‘Text services and Input Languages’ window में ‘Advanced Key Settings’ Tab पर जाइए और ‘Change Key Sequence’ button पर click कीजिए। (मैनें अपनी सुविधानुसार ‘Ctrl+Shift’ key assign की हुई है।)
अब अगली छोटी window में key sequence को चुनिए और ‘OK’ कर दीजिए।

REMINGTON Layout

  • Step-1 : सबसे पहले ‘Indic Input Tool’ Download करके अपने PC में install करें। (नीचे Download बटन पर click करके ‘Indic Input Tool’ डाउनलोड करें।)
         डाउनलोड ‘इण्डिक इनपुट टूल 3 for Windows-7, 8, 10 (32-bit)’    download
         डाउनलोड ‘इण्डिक इनपुट टूल 3 for Windows-7, 8, 10 (64-bit)’    download
  • Step-2 : अब ऊपर बताये गए 1 से 5 तक के Steps को repeat कीजिए।
  • Step-3 : अब expanded menu में ‘Indic Input 3’ को चुनें और ‘OK’ करें तथा पिछली window में Apply और OK करके Settings save कर लें।
enabling-remington-keyboard.png
  • Step-4 : अब windows task bar पर EN पर click करें और ‘Show the Language bar’ option पर click करें।
  • Step-5 : अब ऊपर Language bar में EN पर दोबारा click करें और ‘Hindi (India)’ को चुनें।
  • Step-6 : अब  indic-input-tool.jpg  के right side में down arrow पर click करें और expanded menu में ‘Keyboard’ पर जाऍं और Remington (Gail) या CBI चुनें।

Gail और CBI लगभग same ही हैं, इनमें कुछ-एक कीज़ का अन्‍तर है। अब आपके computer में Hindi typing के लिए Remington Keyboard Layout enable हो गया है।
यदि आपको किसी भी हिन्‍दी Input Method में typing नहीं आती है अर्थात् आपको हिन्‍दी टाइपिंग बिल्‍कुल भी नहीं आती है, तब भी आप फोनेटिक टाइपिंग (Hindi Transliteration) की सहायता से आसानी से हिन्‍दी typing कर सकते हैं।

इसके लिए बस आपको Indic Input 3 में Keyboard ‘Transliteration’ select करना होगा और अब आप आसानी से कहीं पर भी हिन्‍दी में typing कर पाऍंगे।

Phonetic typing में आपको हिन्‍दी को roman में लिखना होता है और वह अपने आप ही हिन्‍दी में हो जाता है। उदाहरण के लिए, ‘ताजमहल एक मबकरा है’ लिखने के लिए आपको ‘Taajamahal ek makabaraa hai’ type करना पड़ेगा और वह स्‍वत: ही हिन्‍दी में हो जाएगा।

Conclusion

OK! दोस्‍तों, यह थी हमारी आज की post जिसमें हमने आपको ‘How to type in Hindi in MANGAL font’ के बारे में और Input Method - INSCRIPT, Indic Input 3, Keyboard layouts – Transliteration (Phonetic), Remington के बारे में विस्‍तार से जानकारी देने का प्रयास किया।

यदि आपको यह post अच्‍छी लगी हो, इसमें आपको अपने काम की जानकारी मिली हो, तो हमें comments के ज़रिए ज़रूर बतायें और यदि आप Hindi को support करते हैं और Hindi को Computer की भाषा बनाने में अपना सहयोग देना चाहते हैं, तो इसे अपने दोस्‍तों, सहकर्मियों, सहपाठियों के साथ share करें और ItGuideIndia को subscribe करें तथा अन्‍य को भी subscribe करने के लिए कहें।

धन्‍यवाद!