Generally हम websites पर page views, user के behaviour आदि information के लिए Google Analytics को use करते हैं।
परन्‍तु एक online marketer को अपने marketing campaign को effectively run करने के लिए इससे भी कहीं अधिक polished data की आवश्‍यकता होती है। Google Tag Manager (GTM) के साथ यह काम बहुत आसान हो जाता है।
इस post में हम आपको Google Tag Manager क्या है? यह कैसे काम करता है? — जैसे सवालों के विस्‍तार से जवाब देने का प्रयास करेंगे।

what is google tag manager.jpg


What is Google Tag Manager?

GTM (Google Tag Manager) एक web-based Tag Management System है जो आपको अपनी website or mobile app पर आसानी से measurement codes तथा उससे related code snippets को update करने की क्षमता प्रदान करता है।
यह Google Marketing Platform का एक हिस्‍सा है जो digital marketers के लिए एक specific website है। इस platform पर digital marketers के लिए Optimize, Analytics आदि अन्‍य Tools भी मौजूद हैं।
जब आप अपनी website or mobile app में ये Tag Manager code segments add कर लेते हैं तब आप इनके द्वारा collect information को related analytics service में देख सकते हैं।
यह आपको अपनी website/mobile apps के source code को modify किए बिना उनमें Marketing Tags (JS code snippet and tracking pixels) को deploy करने की ability देता है।
इसके द्वारा website पर user के interaction को track कर सकते हैं। अर्थात् website के elements (images, buttons and forms आदि) पर clicks को track कर सकते हैं तथा यह भी जान सकते हैं कि website से कौन-सी file कितनी बार download की गई है।

What is a Container?

किसी website या mobile app पर installed tags, triggers, variables और अन्‍य configurations को सामूहिक रूप से Container कहा जाता है। यह आपकी website, blog या mobile app का नाम हो सकता है।
GTM को use करने के लिए सबसे पहले आपको एक container create करना पड़ता है। इसके बाद आपको एक code मिलता है जिसे आपको अपनी website में add करना होता है ताकि इसके द्वारा fired tag website पर run हो सकें।
एक single container आपकी website या app में manually created सभी tags को replace कर सकता है।

What can you do with GTM?

इसके द्वारा आप अपनी website पर निम्‍नलिखित events and activities को track कर सकते हैं—
  • Events (link clicked, downloads, add to cart click, remove from cart click etc.)
  • Scroll Tracking
  • Form abandonment
  • Shopping cart abandonment
  • Views Tracking
  • External links clicked etc.

Where you can use it?

Regular Websites/Web apps : GTM को regular websites और web apps पर information collect करने के लिए use कर सकते हैं। इसके द्वारा Web apps पर history changes को track किया जा सकता है।
AMP Sites : GTM केवल regular websites पर ही काम नहीं करता। इसे आप AMP sites पर भी Marketing Tags को manage करने के लिए use कर सकते हैं।
Mobile Apps : GTM को mobile apps पर भी tags fire करने के लिए use किया जा सकता है। इसके द्वारा यदि आप अपनी mobile app में कोई feature add करना चाहते हैं तो आप app के उसी version में direct ही GTM से इसे add कर सकते हैं। इससे आपको आपको app store पर अपनी app का updated version release करने की आवश्‍यकता नहीं पड़ती।

How Google Tag Manager Works?

how google tag manager works.jpg
यह आपकी websites से events occurrence के आधार पर विभिन्‍न information (जैसे–page views, clicks, downloads etc.) collect करता है तथा उसे Analytics में show करता है।
Google Tag Manager SEO के लिए भी बहुत महत्त्वपूर्ण है।
उदाहरण के लिए, माना आप अपनी website में विभिन्‍न third-party tags (codes), जैसे कि — Ad networks, analytics etc. को separately add कर रखें हैं।
ये सभी codes synchronously load होते हैं तथा जब तक ये पूरी तरह load नहीं होंगे, तब तक web page content show नहीं होगा। इससे user आपकी website को leave कर देंगे तथा website का bounce rate increase होगा।
GTM के द्वारा ये सभी tags एक ही central location से manage होते हैं, तथा तभी load होते हैं, जब उनसे related कोई event occur होता है। इससे SEO में फायदा होता है।

Main Parts of Google Tag Manager

यह निम्‍नलिखित three parts में काम करता है—
  • Tags : ये JavaScript or Non-JavaScript codes होते हैं जो किसी third-party service or product को website में integrate करने के लिए use होते हैं।
  • Triggers : Triggers set of conditions होते हैं जो Tags के fire or block होने को control करते हैं।
  • Variables : ये Tags fire होने के लिए additional rules होते हैं।

What are Tags?

what are tags in google tag manager.jpg
Web development के सन्‍दर्भ में जब हम Tags की बात करते हैं तो ये सामान्‍यत: <body>, <h1>, <p> etc. होते हैं। परन्‍तु Tag Manager के सन्‍दर्भ में ये वे codes होते हैं, जिनके द्वारा कोई third-party product website or mobile apps में integrate किया जाता है।
Tags किसी third-party द्वारा provide किए गए HTML/JavaScript code snippets होते हैं, ताकि आप उनके product or service को अपनी website या mobile apps में integrate कर सकें। जैसे—Analytics, Marketing service, Ad services etc.
ये JavaScript code snippets website पर user interaction आदि information collect करने के लिए web page में deploy (insert) किए जाते हैं।
Tag Manager में कुछ common tags निम्‍नलिखित हैं—
  • Google Analytics Universal Tracking Code
  • Adword Remarketing Code
  • Adword Conversion Tracking Code, etc.
यह Google products (जैसे-Analytics, Adwords etc.) के tags को support करने के साथ ही अन्‍य Third-party tags — Twitter, Facebook, Bing Ads आदि को भी support करता है।
GTM support page पर आप supported Google and third-party tags की list देख सकते हैं।

What are Triggers?

what are triggers in google tag manager.jpg
Triggers एक set of conditions होते हैं जो GTM को बताते हैं कि कौन-सा Tag कब fire या block करना है। Google Tag manager में, tags किसी events के occur होने पर web page पर fire होते हैं।
Triggers आपकी website या mobile apps पर events, जैसे – button clicks, file download तथा form submission आदि को detect करते हैं। किसी specified event के detect होने पर triggers related tag को web page या mobile app पर fire कर देते हैं।
प्रत्‍येक tag अलग-अलग purpose के लिए website पर use किया जाता है। किसी भी tag को fire करने के लिए कम-से-कम एक trigger set करना आवश्‍यक होता है।
उदाहरण के लिए,
यदि आपकी website से user कोई file download करता है, तब related Tag यह information collect करेगा कि file कब, कितनी बार download की गई है तथा इस data को Analytics पर send कर देगा जहॉं आप इसे देख सकते हैं।
यदि आपकी website पर कोई form submission होता है तो भी उससे related Tag form submission stats को analytics में send कर देगा।

Types of Triggers?

Tag Manager में निम्‍नलिखित triggers types available हैं—
  • Page view : यह web browser में pages के fully loaded होने पर web pages पर tags fire करने के लिए use किया जाता है।
  • Click : इस trigger को web pages पर click events occur होने पर tag को fire करने के लिए use करते हैं।
  • Element visibility : यह web browser में selected element के visible होने पर web pages पर tag fire करने के लिए use किया जाता है।
  • Form submission : इस trigger को form submit होने पर tag fire करने के लिए use करते हैं।
  • History change : यह trigger URL fragment change होने पर tag fire करने के लिए use किया जाता है। इसे single page web applications में virtual pageviews को track करने के लिए tag को fire करने के लिए use कर सकते हैं।
  • JavaScript error : यह JavaScript code में error occurs होने पर tag fire करता है। इस tag को error messages को analytics में log करने के लिए use किया जा सकता है।
  • Scroll Depth : यह scroll events को measure करता है। इसे user द्वारा web page को scroll down करने पर tag fire करने के लिए use किया जाता है ताकि हम यह जान सकें कि कितने user page के last तक गए हैं और कितने नहीं।
  • Timer : इसे web page पर user द्वारा किसी task को करने में लिए गए time को track करने के लिए use किया जाता है। जैसे–form fill करने या कोई item purchase करने में किसी user ने कितना समय लिया।
  • YouTube video : यह trigger किसी embedded YouTube video को play, pause आदि करने पर tag fire करने के लिए use होता है।
  • Custom event : यह website or mobile app पर उन user interactions को track करने के लिए use किया जाता है जो सामान्‍य triggers से नहीं होती।
  • Trigger group : यह दो या दो से अधिक triggers की conditions को एक साथ evaluate करता है। एक Trigger group तभी fire होता है जब selected सभी triggers कम-से-कम एक बार fire हुए हों।

What are Variables?

what are variables in google tag manager.jpg
Generally एक web developer or computer programmer के लिए variable एक symbol होता है जिसे कोई value store करने के लिए use किया जाता है। Tag Manager में भी variable यही काम करते हैं।
GTM में variables values के लिए placeholders होते हैं तथा ये तब show होते हैं जब आपकी website or mobile app पर कोई tag (code) run होता है।
For example,
Tag Manager में “Page URL” variable, current web page के URL को दर्शाता है।
GTM में variables, tags और triggers दोनों में use किए जाते हैं।
Tag में,
Tags में variables, webpage और mobile app में dynamic values को capture करने के लिए use किए जाते हैं।
For example,
किसी website or mobile app द्वारा purchased product की ID व transaction value को capture करके conversation marketing tag में send करना।
Triggers में,
Triggers में variables, उन filters को define करने के लिए use किए जाते हैं जो यह control करते हैं कि कोई particular tag webpage or mobile app पर कब fire होना चाहिए।
For example,
Fire a trigger when the URL variable contains “itgindia.com/index.html”.
अर्थात् यदि URL variable “itgindia.com/index.html” value hold करता है तब specified trigger fire होगा।

Built-in Variables

Built-in variables, GTM में pre-created तथा non-customizable variables का एक set है। जब आप GTM में एक नया container create करते हैं, तब इनमें से कुछ pre-created variables default रूप से enabled रहते हैं।
कुछ common built-in variables निम्‍नलिखित हैं—
Web pages के लिए,
Pages, Scroll, Clicks, Errors, Forms, History, Utilities, Videos and Visibility
AMP sites के लिए,
Device and Browser, Interaction, Miscellaneous, Pages, Page and content, Performance and Utilities
Android container के लिए,
Application, Device, Utilities, Campaign Event Parameters, Other Event Parameters
iOS container के लिए,
Application, Device, Utilities, Campaign Event Parameters, In-App Purchase Event Parameters, Notification Event Parameters, Other Event Parameters

User-defined Variables

Tag Manager प्रत्‍येक container के लिए कुछ common built-in variables provide कराता है जो tags और triggers configurations की ज्‍यादातर आवश्‍यकताओं को पूरी करते हैं।
परन्‍तु आप GTM में अपनी उन specific needs को fulfill करने के लिए जो built-in variables द्वारा cover नहीं होती, web pages or mobile apps के लिए user-defined variables create कर सकते हैं।
कुछ user-defined variables निम्‍नलिखित हो सकते हैं—
Web pages के लिए,
Navigation, Page variables, Page elements, Utilities, Container data
Mobile के लिए,
Firebase, Utilities, Container data, Device and Other

Do you Really Need Google Tag Manager?

अपनी research के आधार पर कहूँ तो यदि आप एक single website or blog run करते हैं, तब आपको इसकी बिल्‍कुल भी आवश्‍यकता नहीं है। आपके लिए केवल Google Analytics ही काफी है, जो website or blog तथा users के बारे में सारी ज़रूरी information देता है। इसलिए बेवजह इसमें अपना time waste न करें।
GTM मुख्‍य रूप से online marketer के लिए एक कारगर Tool है जो उन्‍हें उनकी website or mobile apps पर user की activities के विषय में विस्‍तृत जानकारी देता है जिससे उन्‍हें अपने marketing campaign को design तथा successfully run करने में मदद मिलती है।
वैसे तो Google Analytics website के बारे में Page Views, CRT, Traffic Source आदि बहुत सारी information देता है। परन्‍तु एक online marketer को अपने product की sale को increase करने के लिए इससे भी कहीं अधिक data या information की आवश्‍यकता होती है।
उन्‍हें website पर user के behaviour, interaction के बारे में in-depth information चाहिए होती है जिससे वे अपने marketing campaign को उसी के अनुसार design तथा run कर सकें।
Google Analytics व GTM को एक साथ use करके एक online marketer के लिए यह काम बहुत आसान हो जाता है। इससे वे users के behaviour को और अच्‍छी तरह समझ कर एक super working marketing strategy बना सकते हैं।

How to Setup GTM for Your Website

According to Google इसे website or mobile app के लिए setup करना बहुत easy है, परन्‍तु practically बिना सही जानकारी के यह इतना भी आसान नहीं है। Google Tag Manager को अपने project के लिए setup करने से पहले आपको इसके सभी technical parts — Containers, Tags, Triggers, Variables तथा इनके configurations को अच्‍छे से समझना होगा।
इन सभी technical terms की basic जानकारी हमने आपको ऊपर देने का प्रयास किया है तथा यह भी संकेत दिया है कि किसे वास्‍तव में इसे use करने की आवश्‍यकता है।
यदि आप इसे अपनी website or mobile app के लिए set-up करना चाहते हैं, तो आप Google’s Tag Manager Setup Guide को पढ़ सकते हैं जो कि obviously English language में है।
यदि आप हिन्‍दी में Tag Manager के set-up के विषय में जानना चाहते हैं तो Gurmeet ने इस पर हिन्‍दी में एक अच्‍छी post — Google Tag Manager Setup Guide (Hindi Tutorial) लिखी है। आप इसे भी पढ़ कर थोड़ी जानकारी ले सकते हैं।

प्रस्‍तुत लेख के द्वारा हमने आपको Google Tag Manager के विषय में विश्‍वसनीय जानकारी देने का प्रयास किया। यदि आपके लिए यह helpful और ज्ञानवर्धक है तो हमें comments के ज़रिए ज़रूर बताएँ।
किसी भी post को लिखते समय हमारी यही कोशिश रहती है कि हम अपने readers को सही और विश्‍वसनीय जानकारी उपलब्‍ध कराएँ। यदि किसी विषय को लेकर आप हमसे contact करना चाहते हैं तो Contact form के द्वारा contact कर सकते हैं।
Keep SHARING...

THANKS! for reading...
Author-sign
(Author)